Tuesday

एमटीयू: पीएचडी के लिए 105 वेकेंसी

105 vacancies in phd courses in mtu

महामाया टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एमटीयू) ने अपने पहले पीएचडी प्रोग्राम के लिए 105 वेकेंसी निकाली है। यूनिवर्सिटी द्वारा बनाए गए 16 रिसर्च सेंटर पर चुनी गई हर स्ट्रीम के लिए 5 वेकेंसी निर्धारित की गई हैं। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की औपचारिक अनुमति के बाद इन वेकेंसी पर इंटरव्यू दे चुके अभ्यर्थियों की सूची जारी कर दी जाएगी।

यूनिवर्सिटी ने पीएचडी के 16 रिसर्च सेंटर बनाए हैं, जिनमें मैनेजमेंट के लिए छह सेंटर पर 30, फार्मेसी के लिए छह सेंटर पर 30, इलेक्ट्रीकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स (ईईई) में दो सेंटर पर 10, मेकेनिकल में चार सेंटर पर 20, कंप्यूटर साइंस में दो सेंटर पर 10 और इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन में एक सेंटर पर 5 वेकेंसी होंगी। 


एमटीयू के कुलपति प्रोफेसर एसके काक ने बताया कि हर स्ट्रीम के लिए अधिकतम पांच वेकेंसी निर्धारित की गई हैं। कॉलेजों से इस बारे में लिखित सूचना भी मांगी गई है। उन्होंने बताया कि पीएचडी का दूसरा प्रोग्राम दिसंबर-जनवरी में होगा, जिसके लिए फिर से प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी लेकिन पहले प्रोग्राम के लिए परीक्षा दे चुके अभ्यर्थियों के लिए पुराना स्कोर मान्य होगा। एक अभ्यर्थी को अधिकतम दो बार प्रवेश परीक्षा देने की छूट दी गई है। पीएचडी प्रोग्राम के लिए आईआईटी दिल्ली, रुड़की और कानपुर के अलावा विदेशी विश्वविद्यालयों की फैकल्टी का भी सहयोग मिलेगा।

No comments:

Post a Comment